Breaking News
Home / HOME / हिमाचल प्रदेश में बजा बिगुल, चुनाव की तिथियों का ऐलान

हिमाचल प्रदेश में बजा बिगुल, चुनाव की तिथियों का ऐलान

Spread the love

 

ब्‍यूरो
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है, हांलाकि उम्‍मीद थी कि गुजरात चुनावों की तारीखों का ऐलान भी आज ही होगा लेकिन इसके लिए शायद थोडा इंतजार करना होगा। हिमाचल में 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पूरे हिमाचल प्रदेश में फोटो वोटर आईडी कार्ड और वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। ऐसा पहली बार होने जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 7 हजार 5 सौ 21 पोलिंग स्टेशन हैं।

सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे और सभी जगहों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। आयोग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 12 अक्‍टूबर से आचार संहित लागू है। पहली बार किसी राज्य चुनाव में पूरी तरह वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। हर उम्मीदवार चुनाव प्रचार में खर्च कर सकता है। हर चुनावी रैली की वीडियोग्राफी होगी।

उन्‍होंने कहा कि मतदाता वीवीपैट से निकली पर्ची से उस उम्मीदवार के नाम का मिलान कर लें जिसको वोट दिया।  मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हर उम्मीदवार को हर कॉलम भरने होंगे और ऐसा न करने पर नोटिस जारी किया जाएगा।

चुनाव आयोग की घोषणा का स्वागत करते हुए कांग्रेस नेता और हिमाचल प्रदेश की प्रभारी रंजीता रंजन ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस पार्टी लड़ाई जीतने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हम काफी दिनों से चुनाव आयोग की घोषणा के इंतजार में बैठे थे। कांग्रेस की लगातार छह बार हिमाचल में सरकार रही है।

सूत्रों की मानें तो कि गुजरात विधानसभा चुनाव दिसंबर में दो चरणों में हो सकते हैं। पिछली बार भी गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों हुए थे। पिछली बार 4 नवंबर को चुनाव हुआ था और 20 दिसंबर को नतीजा आया था।

आयोग के आला अधिकारियों ने कहा कि पहले ही चुनाव कार्यक्रम के ऐलान में देरी हो चुकी है, लिहाज़ा बृहस्‍पतिवार को ही ऐलान करने का फैसला आयोग ने ले लिया। उधर, सरकार के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक भी सरकार को जो ऐलान,  उद्घाटन और शिलान्यास करने थे सब हो गए हैं।

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

आधार से बैंक खाता जोड़ने का आदेश केन्‍द्र सरकार का है आरबीआई का नहीं

Spread the loveब्‍यूरो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद आधार काे बैंक खाते से लिंक कराने ...